Maharashtra HSC (12th) Result 2020 Announced: Live Updates

महाराष्ट्र बोर्ड एचएससी 12 वीं परिणाम 2020: इस वर्ष, छात्र एसएमएस सुविधा के माध्यम से अपने परिणाम की जांच नहीं कर पाएंगे। इसलिए, उन्हें आधिकारिक वेबसाइटों - mahresult.nic.in, और mahahsscboard.maharashtra.gov.in, hscresult.mkcl.org के माध्यम से इसकी जांच करनी होगी।

Maharashtra Board HSC 12th Result 2020: महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षा में बैठने वाले लगभग 15.5 लाख छात्रों ने आज अपना परिणाम प्राप्त किया है। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) ने आधिकारिक वेबसाइटों - mahresult.nic.in, और mahahsscboard.maharashtra.gov.in, hscresult.mkcl.org पर दोपहर 1 बजे परिणाम घोषित किया।

महाराष्ट्र बोर्ड एचएससी 12 वीं परिणाम 2020 लाइव अपडेट

14.20 लाख नियमित अभ्यर्थियों में से, 90.66 प्रतिशत ने परीक्षा उत्तीर्ण की। यह 2019 से भारी वृद्धि है जब 85.88 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा दी थी। इस वर्ष का पास प्रतिशत 2018 से आगे निकल गया जब 88.41 प्रतिशत छात्रों ने महाराष्ट्र एचएससी का परिणाम दिया।

इस वर्ष एक प्रवृत्ति लगातार बनी हुई है, लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन दिया है। महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा में बैठने वाली कुल लड़कियों में से 93.88 प्रतिशत उत्तीर्ण हुईं जबकि 88.04 उत्तीर्ण लड़कों के मुकाबले।

महाराष्ट्र सीएम ने ट्विटर पर छात्रों को दी बधाई

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ट्वीट कर उन छात्रों को बधाई दी जो महाराष्ट्र बोर्ड एचएससी परीक्षा में सफल रहे हैं।


"उन सभी के लिए जिन्होंने आज अपना एचएससी परिणाम प्राप्त किया है - आपने अपना सर्वश्रेष्ठ और उज्ज्वल भविष्य किया है एक लाख अवसरों के साथ आपको इंतजार है! याद रखें, ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप प्राप्त नहीं कर सकते हैं यदि आप अपना मन सेट करते हैं। आप सभी को शुभकामनाएं। जैसा कि आप जीवन में एक और मील का पत्थर पार करते हैं, ”उन्होंने ट्विटर पर लिखा।

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने एचएससी रिजल्ट पर किया ट्वीट

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट किया और एचएससी परिणाम की घोषणा की सूचना दी।



No comments

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();